Blogger बन करे कमाई

https://www.hpgk.org.in/

जानिए Blogging के बारे मे ओर उस से Earning कैसे की जाती है?

Blogging का काम आज बहुत तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है। ओर बहुत से Blogger इसमे अच्छी Earning कर रहे है। अगर आप भी लिखने मे दिलचसवी या लिखने का शॉक रखते है तो आप भी एक अच्छे Blogger बन सकते है ओर Earning कर सकते है। तो जानते है Blog के माध्यम से Earning कैसे की जा सकती है:-
Blog क्या है? (What is Blog?)
  • Blog एक डिजिटल Article होता है, जिसे पढने के लिए आपके Followers आते हैं। Blog के माध्यम से आप किसी भी topic पर जानकारी दे सकते हैं और लिख सकते हैं। Blog आपकी पर्सनल Website पर ही Publish होता है, अगर लोग आपका लिखा हुआ पसंद करते हैं तो दूसरे websites आपके Blog को अपनी website पर भी साझा करते है। इसमे शुरुआत मे कम Earning होती है लेकिन बाद मे Earning को बड़ा सकते है इसके लिए आपको अपने अकाउंट को Google AdSense के साथ जोड़ना होगा।

Blogger ओर Blogging किसे कहते है?
  • जो लोग Blog लिखते है उन्हे ही Blogger कहा जाता है और इसी काम को ही शॉर्ट फॉर्म Blogging  कहा जाता है।

आज हम आपको Blog लिखने का सही तरीका बता रहे हैं:-


  1. सबसे पहले ऐसा विषय चुने जो आपको पसंद हो ओर जिस पर आपकी पकड़ अच्छी हो ताकि आप उस पऱ पूरे Confidence के साथ लिख सकेंउसके बाद एक अच्छा Domain name खरीदें जिसे आप पहचान के तोर पर इस्तेमाल कर सकेंDomain name को आप Go daddy या किसी ओर Website से खरीद सकते है।
  2. आप अपने Blog को एक दम सादे और Attractive तरह से Design करें। ऐसे Design  चुने जो आसानी से और जल्दी Load हो जाये। आप कई Pre-Design template ओर Theme का use भी कऱ सकते हैं।
  3. उसेक बाद सही Website का चयन करे जैसे की Word press या BlogSpot.com। शुरुआत मे आप सबसे आसान Blogger.com का Use कर सकते हैं, ओर काम सीख जाने के बाद Word press पर जा सकते है। Blogger पर बिना किसी पैसे के Account बनाया जा सकता है लेकिन Word press पर आपको Account बनाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे। 
  4. Blog लिखने मे Regular रहेएक निश्चित समय पर अपने Articles पब्लिश करते रहें, ज्यादा समय का गैप देना आपके Blog के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जो भी Content आप लिख रहे हो वो बिलकुल Original होना चाहिए,  कुछ भी कहीं से Copy ओर Past ना करे
  5. आप अपने Blog का अच्छा सा Logo बनाकर ओर अलग Design बनाकर उसे एक अच्छे Brand  का रूप दे सकते हैआप अपने Blog की Marketing ओर Promotion विभिन्न Social Media पर कर सकते है।
  6. Google  AdSense  मे account बनाकर कमाई शुरू करें। कुछ समय बाद Affiliate marketing, एडवरटाइजिंग सेल्स, स्पॉन्सर्ड रिव्यू और  ईमेल मार्केटिंग आदि के जरिये अपनी Earning को बढाएं। चाहें तो आप अपने लिखे हुए Blog को बेच भी सकते हैं।
  7. SEO की मदद लें जिससे आपका Traffic increase हो सके।  
SEO क्या होता है?  
SEO (Search Engine Optimization) यह एक ऐसा Search Engine होता है तो आपकी Website को first page पर लता है जिससे आपकी Website मे अधिक-से-अधिक Traffic आए इसके लिए कुछ Rules का  पालन करना पड़ता है।  आप भी SEO की मदद लें जिससे आपका Traffic increase हो सके। 
             

दोस्तों आज हमने Blog के बारे मे जाना की Blog क्या है कैसे इस पर काम करते है ओर Blog से Earning कैसे की जाती है। हमे आशा है की आप Blog के बारे में समझ चुके है|  आपको हमारी पोस्ट  कैसी लगी नीचे comment मे जरूर लिखे।

Post a Comment

0 Comments