Social media Marketing क्या है ?

Social media Marketing क्या है ? 

https://www.hpgk.org.in/

दोस्तो आज की इस दुनिया मे लोग Social media पर ज्यादा online रहते है ओर एक दूसरे से संपर्क भी social media से करते है।
यदि आप भी Facebook, Instagram  तथा twitter का उपयोग करते हैं तो आपने भी Social media पर कई तरह के  विज्ञापन (Advertisement) देखे होंगे। परंतु Social media मार्केटिंग इन विज्ञापनों से कुछ अलग तरह का काम है। Social media  मार्केटिंग social websites  के माध्यम से किसी कपनी अथवा उसके उत्पाद की मार्केटिंग का काम है । इसके माध्यम से कुछ लोग या टीम, किसी खास वस्तु अथवा सेवा को social  sites  पर बहुत ही लोकप्रिय बना देते हैं, जिससे उस वस्तु अथवा सेवा की बिक्री में भारी बढोतरी हो जाती है। इसमें सबसे अधिक वे social  sites लाभदायक हैं, जिन पर ज्यादा ट्रैफिक. आता है अर्थात उस साइट पर निरंतर आने जाने वाले लोग आते हैSocial media मार्केटिंग का उदृदेश्य न केवल उत्पादों की लोकप्रियता बढाना है, बल्कि कई अलग नजरियों से भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Social media  मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर की बहुत ही उज्ज्वल संभावनाएं हैं। वर्तमान समय मे social media मार्केटिंग करियर के नए चमकीले विकल्पों में से एक बनकर उभर रहा है। इसके दो कारण हैं।
पहला तो यह कि भारत में इस समय internet  उपभोक्ताओं की संख्या बहुत ज्यादा है और दूसरा यह कि भविष्य में इनकी संख्या बहुत तेजी से बढने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत में लगभग 100 करोड़ से अधिक लोग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। सस्ते smartphone  आने से विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियां इस नए ट्रेंड को अनदेखा नहीं कर सकती हैं। बाजार के
जानकारों का मानना है कि अगर किसी कंपनी को प्रतिस्पर्धा मे बने रहना है तो उसे इस नए डिजिटल  माध्यम द्वारा ग्राहको(costumers) की जेब से रुपया निकलना होगा। Facebook, Instagram, Twitter और ना जाने कितनी ही social sites अब आपकी जेब में है। Social sites की उपयोगिता को दुनिया की  तमाम बडी कंपनियां पहले ही भांप गई थीं। यही कारण है कि इन पर अपनी कंपनी अथवा उत्पादों का प्रचार करना उन्होंने कुछ साल पहले से ही आरंभ कर दिया था।
Social networking sites किसी भी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति या ग्रुप या कंपनी से सीधे बातचीत का मोका प्रदान करती हैं। ऐसे में जब कोई कंपनी social sites पर आती है तो लोग उससे जुडी किसी भी प्रकार की दुविधा(Doubt) को सीधे तोर पर post कर सकते हैं। यही कारण है कि social site पर उत्पाद को लोकप्रिय होते समय नहीं लगता। उदाहरण के लिए twitter पर रि-ट्वीट ओर re-post के विकल्प किसी भी ग्राहक को उत्पाद को जाँचने ओर परखने का तथा उसे पसंद या नापसंद करने का मोका प्रदान करते है। इससे लोगो की संख्या भी बढ़ेगी ओर कई जानकारियों का भी आदान-प्रदान होता है। यह मार्केटिंग के अन्य तरीकों  से काफी प्रभावी हैं। क्यूंकी हर व्यक्ति को कंपनी खुद जबाब देती है, इसलिए ग्राहक की कंपनी के प्रति विश्वसनीयता भी तेजी से बढती है।
Social media मार्केटिंग में दो तरह के काम करने होते है:-   
                             



                                1.  Promotion



                                  2 .  Monitoring

  1. Promotion - के तहत social media के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता और बिक्री को बढाना, नए उत्पादों का लॉन्च(Launch) ओर Re-Launch आदि सब सम्मिलित होता है।
  2. Monitoring - में यह समझना होता है कि लोग ब्रांड को कैसे ले रहे हैं और Response क्या मिल रहा है।
Social media मार्केटिंग के expert की जरूरत निम्न क्षेत्रो मे होती है-


  • Twitter  – Twitter कंपनियों को अपने उत्पादो को promote करने के लिए कैरेक्टर की सीमा देता है, जिसमें छोटा ट्वीट लिखा होता है। यह ट्वीट सीधे तोर पर उस उत्पाद की वेबसाइट, Facebook profile, फोटो, वीडियो आदि से जुडा होता है।
  • YouTube -  यूट्यूब मे कंपनियां अपने उत्पाद को video की सहायता से ग्राहकों तक पहुंचाती हैं।
  • Facebook -   फेसबुक में किसी भी उत्पाद का video,  photo या लंबी-सी व्याख्या आदि पोस्ट की जा सकती है। Facebook मे आप अपना अलग से page बना सकते है ओर उसमे आप किसी भी company के product को sale करके earning कर सकते है।
  • Tumbler- यह कंपनी को Blog बनाने की सुविधा प्रदान करता है, जिसके जरिये ग्राहक उससे खुद संपर्क कर सके।
  • LinkedIn  यह कंपनियों को professional profile  बनाने की सुविधा देता है। इसमें भी twitter आदि का लिंक अटैच होता है।
  • Instagram  instagram  कंपनियों को मौका देता है कि वे लोगों से सीधे तौर पर जुड़ सके और अपनी बात रख सकें।
Social sites पर अलग-अलग तरह के लोग आते हैं। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि किस तरह की site पर केसे लोग अधिक आते हैं। उदाहरण के लिए कुछ समय पहले एक research में यह बताया गया था कि ट्वीटर का प्रयोग करने वालो की औसत आयु 28 साल है। Facebook पर पुरुषों की संख्याओ से ज्यादा महिलाओ की संख्या अधिक हैं।
Instagram  को 18 से 29 साल के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इस तरह के आंकडो को आधार बनाकर,  ग्राहको के मुताबिक विज्ञापन,  स्लोगन,  वीडियो आदि डिजाइन करते है तो जल्दी लोकप्रियता मिलेगी। ऐसी टेगलाइन बनाए या फिर ऐसा video share करे, जो सीधा लोगो से connect हो। लोगों की भावनाओं और जीवन से जुड़ा कंटेंट इस क्षेत्र में आपको हीरो बना सकता है। केवल इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके उत्पाद या कपनी से पूरी तरह Relate  करता हो।

Social media मर्किर्टिंग एक visual  दुनिया है। कहा भी जाता है कि एक अच्छी तस्वीर हजारों शब्दों  को अपने भीतर समेट लेती है,  इसलिए इसका ध्यान रखे कि कटेंट के साथ एक आकर्षक फोटो भी हो। इस फील्ड की पहली मांग यह है कि आप लोगों को तुरंत जवाब दें। उनसे अधिक से अधिक इंटरेक्ट करें और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुडे। 

आपको हमरी पोस्ट कैसी लगी निचे Comment  करके जरूर  बातएं।
और latest  जानकारी के लिए आप हमे अपनी E-mail  के द्वारा भी Follow कर सकते है| 

Post a Comment

1 Comments

Please don't enter any spam link in the comment box.