Do you know how to become a CBI officer? CBI ऑफिसर कैसे बनते है, क्या आप जानते है?

            www.hpgk.org.in

CBI की full form है 

CENTRAL BUREAU OF INVESTIGATION
(केंद्रीय जाँच ब्यूरो) 

दोस्तो बहुत से युवा आजकल CBI मे जाना चाहते है या एक CBI officer बनना चाहते है लेकिन उन मे से बहुत से युवाओ को यह पता नहीं होता है की CBI officer कैसे बनते है या CBI में भर्ती कैसे होते है तो आज हम जानेगे की CBI ऑफिसर कैसे बनते है, लेकिन उससे पहले यह पता होना चाहिए की CBI क्या है ओर उसका काम क्या है- 
CBI केंद्र सरकार (Central Government) के अधीन आता है। आज के युवाओ के लिए CBI मे Officer बनना गर्व की बात मानी जाती है| CBI (Central Bureau of Investigation) भारत सरकार की प्रमुख जांच Agency है। इस Agency की मदद से ही National तथा International स्तर के अपराधो जैसे-  भ्रष्टाचार, हत्या, रिश्वतख़ोरी, घोटाले आदि की जांच की जाती है। यह देश के हर हिस्से मे काम करती है। यह केंद्र ओर राज्य स्तर के सरकारी ओर निजी संस्थान मे काम करती है। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर ये दूसरे देशो की जांच Agencies से मदद भी ले सकती है। CBI को आदेश देने का अधिकार Supreme court, High court ओर केंद्र सरकार के पास है। CBI को राज्य सरकार के आदेश के बिना ही Supreme court ओर High court जांच के आदेश दे सकती है।

CBI ऑफिसर कैसे बनते है /CBI मे भर्ती कैसे होते है? आइये जानते है:-

CBI मे दो तरह से भर्ती होते है-

  1. SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा 
  2.  पुलिस के अन्य विभागों मे कार्यरत अधिकारियों द्वारा


इस पोस्ट में हम सिर्फ SSC के द्वारा CBI में भर्ती कैसे होते है के बारे में जानेगे- 



  1. Staff  Selection Commission ( SSC ) की तरफ से आयोजित स्नातक स्तर की परीक्षा के माध्यम से चुने गए सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्ती होती है। इसके लिए अभ्यर्थी का मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना तथा 20-30 साल की उम्र होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को छूट मिलती है।
इसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार (Interview) के बाद ही चयन होता है। लिखित परीक्षा तीन चरणों में होती है-
  •  पहले चरण के पेपर मे सामान्य बुद्धिमता और तर्कशक्ति,  सामान्य जानकारी, परिमाणात्मक अभिरुचि तथा अंग्रेजी परिज्ञान विषय ( 4 विषय ) से सवाल किये जाते हैं। 
  • दूसरे चरण के पेपर में परिमाणात्मक क्षमता ओंर अंग्रेजी भाषा तथा परिज्ञान के विषय (2विषय) से सवाल किये जाते हैं । पहले और दूसरे, चरण की परीक्षा कम्यूटर आधारित आँब्जेविटव परीक्षा होती है जिसमेँ आपको दिए गए 4 विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होता है। 
  • तीसरे चरण की परीक्षा लिखित परीक्षा होती है जिसमें आपको अग्रेजी या हिंदी में वर्णनात्मक प्रश्नपत्र (निबंध/ पत्र /सार/ आदि ) लिखना होता है।

इन तीनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद साक्षात्कार(Interview)  में आपके व्यक्तित्व (personality)  तथा मानसिक क्षमता का आंकलन किया जाता है। Interview और लिखित परीक्षा के अंक जोड़ कर अंतिम मेरिट जारी की जाती है जिसके आधार पर आपका चयन(selection)  होता है। इसके अलावा मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करना भी अनिवार्य है।




                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               


Post a Comment

0 Comments