कॉमर्स के क्षेत्र में है करियर के अनेक अवसर

https://www.hpgk.org.in/


बढती व्यवसायिक  प्रतिस्पर्धा एवं  व्यवसायिक प्रसार से युवाओं  के लिए रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध हो रहे हैं । ऐसे में आवश्यकता है इन अवसर की सही पहचान करके करियर के रूप में उनका चयन कर सफलता की राह में आगे बढ़ना। विशेष रूप में आगे 12वीं पास COMMERCE के Students के लिए जहां अधिकांश Commerce  Field  के Students को यह भ्रम रहता है कि Commerce स्ट्रीम का होने के कारण उनके लिए Science  या अन्य स्ट्रीम के Students  की  तुलना में आगे अवसर काम है,  जबकि सच्चाई यह है कि उनके लिए भी विभिन्न क्षेत्रों में उतने ही अवसर है | 
वर्तमान में GST  (Goods and  Service Tax) लागू होने के बाद टेक्सेशन (Taxation)  तथा डाटा एनॉलिसिस (Data Analysis) के क्षेत्र में रोज़गार के अवसर बढ गए हैं ।
 व्यापार / उद्योग या वित्तीय संस्थाओं  के लिए चार्टड एकाउंटेट (CA) की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। चार्टड एकाउंटेंट बनने के लिए 1 2वीं के बाद Commerce स्ट्रीम  के Students वर्ष में दो चार आयोजित होने वाले कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट (CFT) में एपीयर होकर CA कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं, जो इस्टीट्यूट आँफ चार्टड एकाउन्टेट आफ इंडिया (Institute of Charted Account of India) नई दिल्ली द्वारा संचालित होता हैCA  की Job या स्वतंत्र रूप से प्रेक्टिस, आय एवं सम्मान की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ है। वैसे तो Commerce Students के लिए CA  की Job पहली पंसद होती हैं परंतु इसके अतिरिक्त कास्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटिंग (Cost and Management Accounting) संबंधित कोर्स करने के बाद Accounts के क्षेत्र में व्यापक अवसर है। इंस्टीट्यूट आँफ कास्ट एकाउंस्ट्रस आंफ इंडिया, कोलकाता द्वारा संचालित एजीक्यूटिव डिप्लोमा इन बिजनेस वैल्यूएशन (Executive Diploma in Business Valuation),  डिप्लोमा इन मैनेजमेंट एकाउंटिंग,  Certificate Course in Goods and Services Tax (GST)  जैसै कोर्स उपलब्ध है।

इसी प्रकार वे लोग जो Commerce Graduate Work  में जिनकी रूचि है। उनके लिए Auditor के रूप में, एकाउंटिंग, डाटा एनलिटिक्स के रूप में टैली (Tally),  वित्तीय संस्थान या CA / आंडिट की टीम में  महत्वपूर्ण पद पर प्रतिष्ठित हो सकते हैं।

 जबकि 12वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए फाइनेंस एड एकाउंटिंग जीएसटी संबंधित शार्ट टर्म कोर्स विभिन्न संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं । कपनी सेक्रेटरी जैसा महत्वपूर्ण पद अनेक युवाओं की पसंद है। जीएसटी के प्रचलन से companies में सेक्रेट्रीशिप  कोर्स करने वाले युवाओं के लिए अवसर बढे हैCA का कोर्स 12वी या स्नातक के बाद कर सकते हैं यह कोर्स Institute of Company Secretaries of India  नईं दिल्ली द्वारा संचालित होता है । जबकि प्रबंधन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए ग्रेजुएशन के बाद मास्टर इन बिजनेस इक्नोमिक्स या एमबीए जैसे कोर्स उपलब्ध है। जिन्हे  पूरा करके वे व्यवसायिक प्रबंधन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। इसके साथ ही विभिन्न बैंकों द्वारा समय समय पर आयोजित स्पेशलिस्ट आंफिसर जैसे कंपटीशन में एपीयर हो सकते है'। प्रशासनिक सेवा में रुचि रखने वाले विद्यार्थी सिविल सर्विसेज UPSC (Union Public Service Commission) या प्रदेश स्तर पर PSC या अन्य पदों के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में Commerce स्ट्रीम के Students इन परीक्षाओँ में भाग ले सकते हैं या जो Students पढ़ाने में रूचि रखते है वे शिक्षा के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments