गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम जाने

gadi ke number se malik ka nam jane


 गाड़ी के Registration नंबर या गाड़ी की Number Plate से उसके मालिक  (Owner) के बारे मे जानकारी चाहते हो तो आप एकदम सही post पे आए हो। दोस्तो आज हम आपको बताएगे की आप गाड़ी के Number Plate पर जो Number होता है उसके द्वारा आप उस गाड़ी के मालिक (owner) की जानकारी प्राप्त कर सकते है| विशेष रूप से Hit and Run  के दौरान  किसी वाहन के मालिक (Owner) की पहचान करना मुश्किल है। भले ही आप वाहन की नंबर प्लेट की detail  प्राप्त करने में कामयाब रहे हों, आप  मालिक (Owner) के बारे मे नहीं जान सकते। और यदि आप एक इस्तेमाल की गई Car या Bike  खरीदने का Plan बना रहे हैं  तो आप अपने वाहन(Car/Bike)  की Detail जानना चाह सकते हैं। Registration Number  द्वारा वाहन के मालिक की Detail की जांच करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।
https://www.hpgk.org.in/

वाहन Registration Detail Online  खोजने के लिए Step-by- Step जाने-





वाहन पंजीकरण विवरण (Vehicle Registration Details)  खोजने की प्रक्रिया आसान है। भारत सरकार ने नागरिकों के लिए Online पंजीकरण संख्या द्वारा Car या Bike  के मालिक की Details का पता लगाना संभव बना दिया है। केंद्र ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के माध्यम से राष्ट्रीय रजिस्ट्री शुरू की जिसे VAHAN  के रूप में जाना जाता है। यह सभी महत्वपूर्ण विवरणों का एक केंद्रीय  database है और वर्तमान में,  इसने 30 करोड़ से अधिक वाहन की जानकारी को डिजिटल कर दिया है।
VAHAN लॉन्च करने के लिए केंद्र सरकार का प्राथमिक उद्देश्य देश भर में फैले DTO (जिला परिवहन कार्यालय) और RTO (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों) से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र से संबंधित सभी जानकारी को केंद्रीकृत करना है।

नीचे VAHAN के माध्यम से ऑनलाइन  Vehicle Registration Details  (वाहन पंजीकरण विवरण) की जांच करने के लिए Step-by -Step  प्रक्रिया है:

Step 1: वाहन के मालिक के नाम की जाँच करने के लिए VAHAN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Step 2:  उसके बाद Know Your Vehicle Details पर Click करे।

Step 3:  उसके  बाद Enter Vehicle Number पर Click करे ओर वाहन (Car या Bike नंबर प्लेट) का Number लिखे। (Example:- HP33B3**8)

Step 4:  फिर नीचे  Evaluate The Expression मे Captcha को 
Solve करके लिखे ओर Search Vehicle पर click करे।
 [जैसा निचे  Image-2 में दिखाया गया है]


https://www.hpgk.org.in/

IMAGE-2



Example:- Vehicle Owner Details via Registration Number

उपर दिये गए Steps के पूरा होने पर आपके सामने वाहन की पूरी Detail आ जाएगी। नीचे विभिन्न प्रकार के वाहन Detail दिए गए हैं जिन्हें आप देख सकेंगे:-  [जैसा  नीचे Image-3 मे दिखाया गया है]

·       Registration Number
·       Registration Date
·       Chassis and Engine Number (Partially Visible)
·       Owner Name
·       Vehicle Class or Type
·       Fuel Type
·       Manufacturer and Model Name
·       Fitness or Registration Expiry Date
·       Road Tax Details
·       Insurance Expiry Date
·       Pollution Under Control Certificate (PUCC) Expiry Date
·       Emission Norms Details
·       Status of the Registration Certificate


https://www.hpgk.org.in/

IMAGE-3



Number Plate
 के माध्यम से Online Vehicle Search सभी राज्यों के लिए लागू है।





SMS के साथ Vehicle Registration Detail की जांच कैसे करें?
https://www.hpgk.org.in/


    Government Of India  ने SMS के साथ Vehicle Registration Details (वाहन पंजीकरण विवरण) की जांच करने का विकल्प भी प्रदान किया है। कैसे पता लगाने के लिए नीचे दिए गए Steps  का पालन करें:

Step 1: VAHAN <स्पेस> Vehicle Registration Number( वाहन पंजीकरण संख्या) दर्ज करें।
(Example:- VAHAN   HP33B3**8)

Step 2: SMS  को 7738299899 पर भेजें।

आपको वाहन के Owner का नाम, RTO  detail ,  मेक और मॉडल,  RC/FC समाप्ति,  बीमा detail  आदि के साथ वाहन का पूरी detail प्राप्त होगा।




Number Plate  के साथ आपको Vehicle Details की आवश्यकता के कई कारण हो सकते है, तो चलिए जान लेते है की वे कौन-कौन से कारण है-

 

1. Hit and Run Case


 Hit and Run मामले मे विशेष रूप से पंजीकरण संख्या के साथ वाहन के मालिक को ट्रैक करना एक  कठिन कार्य हो सकता है। लेकिन Google मे आप VAHAN type करेंगे तो आप वहां से वाहन (गाड़ी) की Number Plate से उसके Owner की पूरी Detail पा सकते है।   

2. Accident


एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के मामले में और आपके वाहन को नुकसान पहुंचा है और आपके और दूसरे पक्ष के बीच विवाद है,  आप उनके (Number Plate) वाहन के पंजीकरण नंबर के माध्यम से Vehicle के Owner की Detail पता कर सकते है।

3. Buying A Used Vehicle (एक Second hand  वाहन खरीदना)   


चाहे आप सीधे Owner से या Dealer  के माध्यम से एक इस्तेमाल किया वाहन खरीद रहे हों,  वाहन के Owner या वाहन की Detail की जाँच VAHAN के माध्यम से करना सही है। इस तरह से आपको वाहन और उसके Owner की वास्तविकता और प्रामाणिकता का आश्वासन दिया जा सकता है।

4. No Objection Certificate (NOC)


VAHAN के साथ देश भर में RTO केंद्रीयकृत डेटाबेस या वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्रों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री के माध्यम से आपके वाहन डेटा तक पहुँच सकते हैं। इसलिए  आपको अपने वाहन के लिए NOC प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments