Interview Questions and Answers




Interview के लिए रहे तैयार 

ऐसे सवालो को पहले से तैयार कर लें, जो लगभग Interview मे पूछे जाते है....... 

 

https://www.hpgk.org.in/2021/01/interview-questions-and-answers.html

आप फ्रेशर है या फिर नौकरी  बदलकर दूसरी कंपनी मे जाना चाहते है अथवा करियर को नई दिशा देना चाह रहे हैं,  तो इंटरव्यू आपके लिए पहला कदम अवश्य बनता है। Interview  एक ऐसा माध्यम है,  जो कि आपके सपनों को शिखर पर भी ले जा सकता है और विफल भी कर सकता है। ऐसे में Interview के लिए खुद को तेयार करना बेहद मायने रखता है। Interview  से जुडे एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ ऐसे प्रश्न होते हैं,  जो लगभग हर Interview में पूछे जाते हैं। अगर इन प्रश्नों को ठीक ढंग से तैयार कर लिया जाए,  तो सफलता की संभावना बढ जाती है। जेसे कि-   

Q 1. यहां पर ही क्यो ज्वाइन करना चाहते हैं? 
Ans:- आप जिस भी कंपनी,  संगठन या संस्थान में जॉब के लिए Interview  देने जाएं, उसके बारे में पहले से ही जानकारी इकट्ठी कर ले। जब आपसे इस तरह का प्रस्न पूछा जाए तो उसकी विशेषताओं के बारे मे जरूर बताएं। कोई जिम्मेदारी दी जाए;  तो आप उसे केसे पूरा करेंगे?  इस सवाल का जवाब आप थोड़ा सोच-समझकर दे सकते हैं। आप उनसे कहे कि कम्पनी को जो आपसे उम्मीद है,  उसे आप अपने जूनियर और सीनियर के साथ मिलकर पूरा करने की कोशिश करेंगे।  काम के दौरान अपने ईगो को हाबी नहीं होने देंगे। 

Q 2. कितनी सैलरी चाहिए? 

Ans:- आप अपनी जरूरतों को देखते हुए इस प्रश्न का जवाब टू द पाइंट दे सकते हैं। इसके अलावा कंपनी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे मेँ भी पहले ही बात कर लें।

Q 3. क्यो छोडना चाहते हैँ नौकरी? 

Ans:- अगर आप पहले से ही कहीं नौकरी कर रहे हैं और दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए Interview देने गए हैं, तो सबसे पहला प्रश्न यही होता है। जानकारों का कहना है कि इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीँ होता है। इसका जवाब परिस्थिति के अनुसार दिया जा सकता है। जो भी उत्तर दें बस तर्क के साथ दें। सामने वाले को भटकाने की कोशिश न करें। उन्हे बताए कि पुरानी जगह पर ज्यादा सीखने के लिए नहीं मिलता है,  इसलिए आप नौकरी से संतुष्ट नहीं है। 

Q 4. पिछले काम से क्या सीखा? 

Ans:- अगर आप पहले से कहीं नौकरी कर रहे हैं तो यह सवाल आपसे जरूर पूछा जा सकता है। ऐसे में आप बता सकते हैं कि पिछली नौकरी से आपको अपनी skills  को बेहतर करने एवं आँफिस में काम करने के तोंरतरीकों के बारे में सीखने को मिला ।


Post a Comment

0 Comments