गणित के क्षेत्र में कैरियर की करें शुरुआत Career in Mathematics

https://www.hpgk.org.in/2021/05/career-in-mathematics.html


शिक्षण(Teaching), Banking,  अर्थशास्त्र (Economics ),  मोसम विज्ञान,  डाटा रिसर्च (Data Research), मेडिकल(Medical) इत्यादि मे गणितीय और सांख्यिकी(Statistics) क्षमता का उपयोग लगातार बढ़ रहा है 


  
 
आप  किसी  ऊँची building  के बगल से गुजरते हुए त्रिकोणमिति जिसे English भाषा में Trigonometry कहते हैं  के सिद्धांत का प्रयोग करते हुए  क्या आप इसकी ऊंचाई निकालने का प्रयास  करते हैं? 
 क्या संख्याओं का नृत्य आपके मस्तिष्क में हलचल पेदा करता है?
 क्या संगीत की ध्वनि आपके मन में गणित का ख्याल लाती है? 
 क्या आप खाली वक्त में पहेली, माया वर्ग जैसे मनोरंजन में अपनी गणितीय कुशलता का उपयोग कर अपने मित्रों से जल्दी हल कर आनंद का अनुभव करते हैं?

  यदि इन सवालों का जवाब "हां" में है, तो अवश्य ही आप गणित के प्रेमी हैं। यही समय है कि आप अपनी उड़ान को एक नई दिशा दें ओर अपना भविष्य संवारें। आजकल युवा गणित (Mathematics) के क्षेत्र में अपना भविष्य तो बनाना चाहते हैं, पर स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री लेने के बाद आप शिक्षक(Teacher) बन सकते हैं लेकिन कुछ न कर पाने की स्थिति में एक ट्यूशन सेंटर (Tuition Centre)  खोल अपनी रोजी-रोटी चला सकने के अतिरिक्त कोई अन्य भविष्य नहीं देखते । यह एक कटु सत्य है कि गणित में 12th कक्षा तक अच्छा विद्यार्थी इंजीनियर बन सामाजिक प्रतिष्ठा पाना चाहता है, न कि गणित के अध्यापक या रिसर्च के क्षेत्र में शोध करना। गणित की उपयोगिता कैसे  और कहां तक हो सकती है, आइए गणित के क्षेत्र में रोजगार और अवसरों के बारे में जानकारी प्राप्त करते है:- 

Actuarial Science इंजीनियर बनने की इच्छा न हो और धन भी ज्यादा कमाना चाहते हैं, तो यह सबसे पसंदीदा क्षेत्र है, जिसमें आप कक्षा 12th के बाद प्रवेश ले सकते हैं। गणित और सांख्यिकी(Statistics) के अनुप्रयोग द्वारा रिस्क मेनेजमेंट(Risk Management ), फाइनेंस(Finance), लाइफ(Life), हेल्थ(Health), टूरिज्म(Tourism), टर्मं प्लान (Term Plan ) जैसे क्षेत्र मेंActuarial Science की जबरदस्त  मांग होती है।
 
Psychometrician(मनोचिकित्सक) आज का युग परीक्षाओं का युग है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपकी साइकोमेट्रिसियन(Psychometrician)  टेस्ट से गुजरना पड़ता है, जिसमे उम्मीदवार के  विषय ज्ञान के अलावा  कौशल  क्षमता और उसकी  Personality को परखते हैं।
     इस टेस्ट के जरिये संस्था (वितीय और गैर वितीय संस्था) कर्मचारी के व्यवहार का आकलन करती है। हर  तरह के टेस्ट के रिजल्ट के लिए गणितीय क्षमताओं और उसमे दक्षता प्राप्त व्यक्ति की आवश्यकता होती  है। एक साइकोमेट्रिसियन(Psychometrician) प्रतिभागी का परसेंटाइल निकाल सांख्यिकी के प्रयोग से विचरण और सहसंबंध निकालता है, जिसके लिए गणितीय और सांख्यिकी(Statistics) के सॉफ्टवेयर की जानकारी वेहद आवश्यक है। 
आज बड़ी और छोटी कम्पनियों में इसके लिए साइकोमेट्रिसियन(Psychometrician) आवश्यक हैं और इनकी जबरदस्त  मांग भी है ।

Gaming बच्चे वीडियो Games  बेहद पसंद करते हैं । लेकिन वया आपको पता है इन Games को बनाने  के लिए ज्यामिति (Geometry) में रेखा(Line), त्रिभुज(Triangle) या अन्य ज्यामितिक रचना, ग्राफ(Graph),  न्यूनतम दूरी निकालना, प्रोजेक्शन थ्री डायमॅशन(3D) ज्योमेट्री, प्रोजेक्टिव ज्योमेट्रो और वेक्टर(Vector)  की आवश्यकता होती है और इसके लिए कंपनी गणित का ज्ञान रखने वाले  को नौकरी (Job)देती है। 

Operation Research दूसरे विश्वयुद्ध (2nd World war) के समय गणित के अनुप्रयोग वाली इस विधा की आज जबरदस्त मांग है ।  मार्केटिंग रिसर्च (Marketing Research), डिसिजन थ्योंरी (Decision Theory), इन्वेटरी मेनेजमेंट (Inventory Management) , रिस्क मेनेजमेंट(Risk Management) जैसे कुछ ऐसे विषय होते है, जिनसे जुड़े क्षेत्रों मेँ बडी कंपनियों को उत्पादन(Production) और वितरण(Distribution) का निर्णय लेने मेँ ओंपरेशन रिसचं से संबंधित लोगों की बहुत आवश्यकता होती है।

आजकल लगभग सभी परीक्षाओं में गणित विषय से बहुत प्रश्न पूछे जाते है जिससे छात्रो की लॉजिकल एबिलिटी को परखा जाता है। लेकिन बहुत से छात्र गणित के प्रश्नो को हल करने में असमर्थ होते है या बहुत अधिक Calculation से इन प्रश्नो को समय पर हल नहीं कर पाते है जिससे वे परीक्षा में अनुतीर्ण हो जाते है या सफल नहीं हो पाते है| यदि आपमें योग्यता है और आपकी गणित के विषय पर अच्छी पकड़ है तो आप प्रश्नो को हल करने का को शॉर्टकट मेथड या ट्रिक, फ़्रॉमूला जानते है तो आप पाठ्य पुस्तक लेखन, ब्लॉग,  YouTube में Video बनाकर अच्छी Earning  कर सकते है| 
 यदि आपको YouTube के बारे में जानकारी नहीं है या फिर YouTube  पर Video  कैसे बनाते है और Earning कैसे की जाती है  के बारे में अधिक जानकारी चाहते तो आप निचे दिए हुए Link  पर click करें| 




Post a Comment

0 Comments