Online pasia kaise kamate hai?

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाते है?

Internet ने पूरी दुनिया को जोड़ा है। Internet ने Instagram, Facebook, Twitter  जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का गठन किया है।

जैसे-जैसे Internet पर users की संख्या बढ़ती रहती है  वैसे-वैसे jobs के अवसर भी इससे पैदा होते हैं। इसलिए आज  हम भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीकों पर चर्चा करने जा रहे हैं। यदि आप एक छात्र हैं और नियमित रूप से कुछ समय दे सकते हैं  तो आप जल्दी से पैसा कमा सकते हैं।

नीचे दिए गए तरीके निवेश के बिना online पैसे कमाने के  sahi तरीके हैं|



1) FREELANCER

अगर आपको  web designing,  कंटेंट राइटिंग जैसे शौक हैं या आप एक सीखने के इच्छुक हैं  तो Freelancing आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। बस फ्रीलांसर डॉट कॉम (freelancer.com) जैसी साइट से जुड़ें।

आपके फ्रीलांसिंग खाते से आपकी कमाई आपके क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता पर निर्भर करती है। आपके काम की गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी आपकी आय भी उतनी ही अधिक होगी।

उस तरह की परियोजनाओं को ध्यान में रखें जिन पर आप काम करना चाहते हैं। उदाहरण - यदि आप एक वेबसाइट डिजाइनर हैं  तो आपको अपने आप से कुछ सवाल पूछने की आवश्यकता है-


  1. क्या मैं छोटे व्यवसाय के मालिकों या बड़े उद्यमों के साथ काम करना चाहता हूं?
  2. क्या मेरा आदर्श ग्राहक मेरी सेवाओं को वहन कर सकता है?
  3. क्या मेरे पास आवश्यक कौशल है जो मेरे आदर्श ग्राहक चाहते हैं?

इन सवालों के जवाब आपको अपनी यात्रा के अनुसार योजना बनाने में मदद करेंगे।

इसके अलावा, एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाएं। आपका पोर्टफोलियो आपके समक्ष आपके संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत करता है। उन पिछली परियोजनाओं का उल्लेख करें जिन पर आपने काम किया है।

अपने पिछले ग्राहक की समीक्षाओं का उल्लेख करें। अच्छी समीक्षाएं आपकी प्रोफ़ाइल को अधिक आकर्षक बनाती हैं और आपको विश्वसनीय और प्रामाणिक बनाती हैं। बता दें कि आप फ्रीलांसिंग में नए हैं और कुछ कंटेंट राइटिंग का काम चाहते हैं। फिर आपको कुछ अच्छी चीजें लिखने की ज़रूरत है ताकि आपके पास अपने कौशल के लिए कुछ दिखाने के लिए हो।

आपको नेटवर्क बनाने की भी आवश्यकता है। पहला चरण एक पेशेवर लिंक्डइन प्रोफाइल का होना है, जिसमें आपके काम का वर्णन है।

उन लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें जो पहले से ही आपके व्यवसाय की लाइन में हैं। मदद के लिए उनसे पूछने में संकोच न करें। वे आपको कुछ आगंतुकों की सिफारिश कर सकते हैं।

यदि आप इस सब के लिए नए हैं, तो संभावना है कि आप तुरंत फ्रीलांसिंग से नहीं कमा सकते हैं। निराश न हों। बेहतर परिणाम पाने के लिए अपने कौशल में सुधार करते रहें।

यदि आपको कुछ काम मिल रहा है तो आप उस काम को निर्धारित समय पर जरूर करें।

2) BLOGGING

यदि आप किसी चीज के लिए भावुक हैं  उदाहरण के लिए smartphone, किताबें  आदि तो आप एक blog शुरू कर सकते हैं। 

Blog कैसे लिखते है या Blog कैस बनाते है? click करें|

Blog से पैसे कमाने के लिए आपको लगातार लेख पोस्ट करने की आवश्यकता है। अपने viewer  को जाने और देखे की वे किस तरह की जानकारी को अधिक like करते है तथा उन चीजों के बारे में लिखें जो उनके लिए मायने रखती हैं।

अपनी वेबसाइट को सुचारू और आकर्षक रखें। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर एक अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक आकर्षित कर सकते हैं  तो पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए आप कई स्रोतों जैसे- ads, affiliate marketing, promotion आदि से कमा सकते हैं।

Google AdSense 

Google AdSense भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे उपयोगी तरीकों में से एक है। यह एक सरल मानदंड पर काम करता है- यदि आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक का एक अच्छा हिस्सा है, तो Google आपको इस पर विज्ञापन डालने के लिए भुगतान करेगा।

तो आप सभी की जरूरत एक ब्लॉग है। आकर्षक और आकर्षक दिखने के लिए अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करके शुरू करें। अपने विषय के बारे में नियमित रूप से पोस्ट करें (मनोरंजन, खेल आदि हो सकते हैं)। जब आपकी साइट को अच्छा ट्रैफ़िक मिल रहा है  तो आप Google AdSense के लिए apply कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आपका ट्रैफ़िक बढ़ता है  GoogleAdSense से कमाई बढ़ती है। अपने ब्लॉग को समय-समय पर अपडेट करते रहें। लोग GoogleAdSense से प्रतिदिन 5000-6000 रुपये कमा रहे हैं। यह आसानी से आपकी आय का प्राथमिक स्रोत हो सकता है।

3) AFFILIATE MARKETING

यदि आपके पास एक ब्लॉग है या एक की योजना बना रहे हैं, तो Affiliate marketing निवेश किये बिना online पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। बहुत से Affiliate program है जैसे- Amazon's Affiliate program, Flipcart's Affiliate Program आदि है|  

आपको बस एक उत्पाद(Product) को बढ़ावा देने की ज़रूरत है  और हर बार जब कोई आपके लिंक का उपयोग करता है  तो आपको एक कमीशन मिलता है। जिससे आपकी earning बढ़ेगी। 


4) CONSULTANT

यदि आपके पास कुछ मुख्य योग्यता है  तो आप एक सलाहकार हो सकते हैं। आपको एक सलाहकार होने के लिए योग्य होने की आवश्यकता है।

यदि आप एक Student हैं और आप Fitness और Health के उत्पादों(Products) के बारे में बहुत कुछ जानते हैं  तो आप एक फिटनेस सलाहकार (Fitness adviser)  हो सकते हैं।

एक सलाहकार होने का पहला कदम कौशल और एक डिग्री है जो आपको एक विशेषज्ञ के रूप में प्रमाणित करता है। लोग अपनी राय के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लेते हैं। इसलिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है। यह उतना चुनौतीपूर्ण नहीं है जितना यह लगता है।

यदि आप 100 घंटे से अधिक समय तक किसी चीज का अभ्यास करते हैं तो आपको एक औसत आदमी की तुलना में इसके बारे में अधिक ज्ञान है। इसलिए कुछ ऐसा पाएं जिसके बारे में आप भावुक हों और सीखना शुरू करें।

हर दिन इसके बारे में कुछ पढ़ें और कुछ हफ्तों में  आप जाने के लिए तैयार होंगे।

5) VLOGGING

अगर आपको लगता है कि आप अच्छा नहीं लिख सकते है या लिखना आपके बस में नहीं है तो चिंता न करें। आप Videos बना सकते हैं और उन्हें Youtube पर पोस्ट कर सकते हैं। आपको बस एक विषय खोजने की जरूरत है और इसके बारे में Videos बनाते रहें।

हालाँकि यह ब्लॉगिंग जितना आसान नहीं है, यह आसानी से संभव है। जब आपके Youtube चैनल को अच्छे comments मिलते हैं  तो आप Youtube के भागीदार कार्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं।

कुछ श्रेणियां हैं जिन्होंने Youtube पर सफलता प्राप्त की है। लोग मजाकिया और मनोरंजक सामग्री देखना पसंद करते हैं। तो आप एक कॉमेडी Youtube चैनल शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको अपनी सामग्री के साथ काफी रचनात्मक होने की आवश्यकता है।

लोग ऐसी Video देखना भी पसंद करते हैं जो उनके लिए मददगार हों। यदि आपको कोई तकनीक आती हैं तो आप नई तकनीक के बारे में Videos बना सकते हैं। यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं  तो आप हमेशा नए व्यंजनों को दिखाने वाले Videos को बना सकते हैं। Youtube लिए किसी भी चीज़ के बारे में वीडियो बनाना व्यावहारिक रूप से संभव है।  

6) ONLINE TEACHING

यह भारत में छात्रों के लिए पैसा बनाने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। आपको केवल उस विषय को चुनना है जिससे आप परिचित हैं। यह कुछ भी आप की तरह हो सकता है  6 वीं कक्षा के गणित और अंग्रेजी के रूप में सरल से हार्ड-कोर भौतिकी के रूप में जटिल हो सकता है। विभिन्न मंच हैं जहां आप छात्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

Udemy

यह आपके कोर्स को बेचने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यह 24 मिलियन से अधिक छात्रों के साथ सबसे बड़ा ऑनलाइन शिक्षण मंच है। इसलिए यदि आपके पास वित्त, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एनालिटिक्स, वीडियो एडिटिंग आदि जैसे कौशल हैं, तो बस अपने आप को Udemy पर पंजीकृत करें और कमाई शुरू करें।

Italki

Italki केवल online भाषा सीखने के लिए है। इसलिए यदि आप किसी भी भाषा में पारंगत हैं  तो यह आपके लिए एक उत्कृष्ट मंच है  जिसमें 3 मिलियन छात्र हैं। आप स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।

Vedantu

Vedantu भारत में एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइट है। यह आपको गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, संस्कृत आदि जैसे किसी भी विषय को पढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। आप अपने ज्ञान और क्षमता के आधार पर किसी भी कक्षा के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

इस वेबसाइट का दावा है कि अगर आप यहां 4hr / day काम करते हैं  तो आप आसानी से न्यूनतम 25,000 रुपए कमा सकते हैं। जो लोग पूर्णकालिक काम कर रहे हैं वे 75,000 रुपये तक कमा रहे हैं।

7) SOCIAL MEDIA 

लोग Social Media के महत्व को समझते हैं। बहुत सारे व्यवसाय अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इसलिए इन दिनों Influencer एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लोग Facebook और Instagram पर एक पोस्ट के लिए 20,000 रुपये तक कमा सकते हैं। आप Social Media से बहुत पैसा कमा सकते हैं। यदि आप facebook, instagram आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रभावशाली बनना चाहते हैं  तो आपको एक मजबूत followers आधार की आवश्यकता है।

आपके followers आपकी सम्पति है। यदि आप उनका मनोरंजन करते हैं तो लोग आपको follow करेंगे। मनोरंजक सामग्री पोस्ट करना followers को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

हालांकि अपने followers को बढ़ाना और अपने दर्शकों का विश्वास हासिल करना एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन यह निश्चित रूप से आपकी मेहनत को खूबसूरती से चुकाएगा।

8) BUY AND SELL DOMAINS

Domain खरीदने और बेचने का व्यवसाय एक मुश्किल है। अगर आप सही मौके पर पहुंचते हैं तो आप बहुत कुछ कमा सकते हैं। लेकिन ऐसे domain नाम को ढूंढना बहुत चुनौतीपूर्ण है।

ऐसे domain नाम को खोजने के लिए आपको एक उचित रणनीति की आवश्यकता होती है। एक domain के लिए खोज करते समय आकर्षक वाक्यांशों को खोजने की कोशिश करें। इस प्रकार के domain में पैसा कमाने की बेहतर संभावना है।

इसके अलावा  आप GoDaddy.com पर अपना डोमेन नाम बेच सकते हैं।

9) FLIPPING WEBSITES

यह भारत में ऑनलाइन पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है, खासकर छात्रों के लिए। आप सभी की जरूरत है सभ्य वेब डिजाइनिंग कौशल, जो सीखना सबसे मुश्किल काम नहीं है।

फ़्लिपिंग वेबसाइट एक डोमेन खरीदने और बेचने जैसा है। अंतर यह है कि आप एक वेबसाइट खरीदते हैं, उसका नवीनीकरण करते हैं, और उसे बहुत अधिक कीमत पर बेचते हैं। इस तरह का व्यवसाय एक डोमेन खरीदने और बेचने की तुलना में बहुत कम अनिश्चित है।

इस व्यवसाय में बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है  और आकर्षक वेबसाइट बनाना वास्तव में आपकी earning को बढ़ा सकता है।

10) DATA ENTRY JOBS

Data Entry Jobs आय का एक अच्छा स्रोत हो सकती हैं। खासकर यदि आप एक छात्र हैं। इन नौकरियों के लिए आपको किसी विशिष्ट कौशल के सेट की आवश्यकता नहीं है।

यह काम आसान है और काम की मात्रा के आधार पर दिन में कुछ घंटे लगते हैं। इस क्षेत्र में अभी भी काफी मांग है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप एक वैध कंपनी में शामिल हों। किसी भी अनैतिक या अज्ञात वेबसाइट / कंपनी से जुड़ने से बचें। आप इन Data Entry Jobs को Freelancer के रूप में भी कर सकते हैं।

11) SMS SENDING JOBS

SMS भेजने की नौकरियां मोबाइल फोन पर संदेश भेजने के बारे में हैं। बिना किसी निवेश के पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। SMS भेजने के लिए कंपनियां अच्छे पैसे दे रही हैं।

क्या यह अधिक आकर्षक है कि यह शामिल होने के लिए स्वतंत्र है। ज्यादातर एसएमएस भेजने वाली नौकरियां आपको दैनिक आधार पर भुगतान करेंगी। तो आप इन नौकरियों को हमेशा आजमा सकते हैं।

साथ ही  आपको इस नौकरी के लिए किसी पूर्व कौशल की आवश्यकता नहीं है। बस एक मोबाइल फोन और रोजाना कुछ घंटों की मेहनत आपको आय का एक नियमित स्रोत प्रदान कर सकती है।


12) STOCK MARKET TRADING

इस विधि से आपको शेयर बाजार में कुछ निवेश करने की आवश्यकता होती है जिसमें बहुत अधिक ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। इसमें निवेश करने के लिए बहुत सारे स्टॉक हैं।

यदि आप ट्रेडिंग और निवेश में रुचि रखते हैं तो शेयर बाजार की अवधारणाओं के बारे में पढ़ना शुरू करें। कुछ दृश्यमान कमाई करने के लिए आपको लगभग 10,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, निवेश के प्रकार के बारे में जानें जो आप कर सकते हैं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप लंबे समय तक हैं या कम समय के लिए। निवेश के बारे में अपनी बुनियादी बातें स्पष्ट करें। स्मार्ट तरीके से निवेश करें और अपने पैसे को आपके लिए काम करने दें।

 

https://www.hpgk.org.in/



आप यहां बताए गए अन्य तरीकों से कुछ पैसे कमाकर शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।

13) TRANSLATING

यदि आप कुछ भाषाओं को जानते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है आप अनुवादक के रूप में काम कर सकते है। आज भी बाजार में अनुवादक (Translater) की काफी अच्छी मांग है।

यदि आप Spanish, French, आदि भाषाओं में निपुण है  तो आप विदेशी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं। इससे आपको विदेशी मुद्रा में कमीशन प्राप्त हो सकता है। आप यहाँ कुछ अनुवाद कार्य पा सकते हैं। 



Post a Comment

0 Comments