मीडिया की नई दुनिया वेब जर्नलिज्म Media ki nai duniya web journalism

                              https://www.hpgk.org.in/

News  के लिए आज केवल अखबार या TV Channel  ही नहीं बल्कि YouTube Channel और  Web Portal  भी बड़े माध्यम बन गए Channel हैं। सीधे तौर पर कहें तो आज ऑनलाइन मीडिया और कम्युनिटी जर्नलिज्म का जमाना है। देश  और दुनिया की खबरों के साथ लोग अपने आस-पास में जो घटनाएँ घट रही है उनके बारे में भी जानना चाहते है। डिजिटल इंडिया के आने से यह और आसान हो गया है।

Online Media  ने देश में वैसे तो 10 साल पहले ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। अगर आपका भी interest न्यूज़, देश और दुनिया में घट रही घटनाओं और उनको लिखने में और publish करने में है तो आप इस Field अपना शानदार Career बना सकते है।

Internet के आने के बाद पत्रकारिता का भविष्य अब वेब(Web) पर आ गया है। Web यानी  Online Media और इसे New Media भी कहते हैं। आप तो जानते ही है की India  अब Online हो रहा है और इसके लिए सरकार तेजी से काम भी कर रही है।

Print, Redio और TV की चकाचैंध के बीच तेजी से उभरता हुआ यह एक ऐसा मीडिया है, जहां आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कोई भी अखबार देख और पढ़ सकते हैं। भले ही वे दुनिया भर में कहीं भी प्रकाशित हो रहे हों। किसी भी भाषा में हों। Smart Mobile के आ जाने से तो अब आप चलते-फिरते कहीं भी, खबरों(News) को पढ़ सकते हैं। दिन-प्रतिदिन की खबरों से update रह सकते हैं। इसके लिए अब किसी अखबार और TV Channel का इंतजार नहीं करना होता है। लेकिन इसकी व्यापकता और पुरानी खबरों को दोबारा देख सकने की facility  के परिणामस्वरूप आज इसका अपना एक अलग अस्तित्व बन चुका है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि आगे आने वाला समय वेब जर्नलिज्म (Web Journalism) का है। क्योंकि लोगो की Internet तक पहुँच दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। यह Field भी तेजी से विकास की और जा रही है। दोस्तों, यही कारण है कि कुशल बेब पत्रकारों (Web Journalism) की demand लगातार बढ़ रही है।

 

जरूरी कोर्स और योग्यता

 


Perfect न्‍यूज के मुताबिक आमतौर पर सभी शिक्षण संस्थान प्रत्रकारिता पाठ्यक्रम के अंतर्गत ही News Media /Online Media/Web Portal/YouTube /Cyber Media आदि जैसे विषयों को भी सम्मिलित करते हैं, जिसके तहत Student को पत्रकारिता के मूलभूत सिद्धांत, कंप्यूटर पर विभिन्‍न Software का प्रयोग और सूचना प्रौद्योगिकी के विषयों की जानकारी दी जाती है। वर्तमान में मासकम्युनिकेश (Mass Communication) के तहत डिग्री, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स संचालित हो रहे हैं। लेकिन इनके लिए शैक्षिक योग्यताएं (Education Qualification) अलग-अलग हैं। Degree course  के लिए Student को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है। जबकि पीजी डिप्लोमा कोर्स (PG Diploma Course) के लिए न्यूनतम योग्यटता Graduation होती है। इसी में आगे चलकर आप मास्टर डिग्री और पीएचडी भी कर सकते हैं।

वेब जर्नलिज्म में अवसर

पत्रकारिता के अन्य प्लेटफार्म की तरह यहां भी आपको feild work और Desk work  दोनों तरह का काम करना पड़ सकता है। Field work में रिपोर्टर (Reporter) और रिसर्च डिपार्टमेंट (Research Department) का काम होता है। Field work  वे लोग ज्यादा अच्छे ढंग से कर सकते हैं जिन्हें लोगों से मिलना जुलना अच्छा लगता है तथा जिन्हें सोसाइटी (Society) की अच्छी समझ है, और वे शरीर से Active हैं।

एक रिपोर्टर(Reporter) का मुख्य काम प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में जाना, Interview लेना, किसी घटना से सम्बंधित जानकारी को इकट्ठा करना होता है। अगर आपकी दिलचस्पी फोटोग्राफी में है, तो Field work में कैमरामैन का काम भी मिल सकता है।  

वहीं, Desk work में News को लिखना और News की Editiing, Desigining, Publishing का काम करना होता है।

और कहां-कहां हैं रोजगार

 

अब तो Online News को पढ़ने के लिए लोग कंप्यूटर के अलावा स्मार्ट मोबाइल का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। यही कारण है कि आज कोई भी लीडिंग अखबार हों या फिर News Channel हो, उनका अपना वेब एडिशन है। इन्हें कंटेंट अपने मूल नेटवर्क (Basic Network) से ही मिल जाता है, जिसे ठीक॑ करके Website पर अपलोड करना होता है। ऐसी जगहों पर आपको Copy Editor, Senior Copy Editor, Chief Copy Editor और संपादक(Editor) के तौर पर नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा, कई स्वतंत्र न्यूज पोर्टल्स भी हैं, उनके पास अपना ना तो कोई अखबार है और न ही कोई News Channel है। जिसके चलते इन्हें खबरों को कवरेज करने के लिए रिपोर्टर (Reporter) के साथ-साथ Copy editor सहित और अन्य स्टाफ की भी हर समय जरूरत रहती है। डॉटकॉम में जर्नलिस्टो के अलावा Designer और Web Devlopers के लिए भी बड़ी संख्या में नौकरी के मौके हैं। डिजाइनर(Designer) जहां वेबसाइट को विजुअल लुक देने का काम करते हैं। वहीं, वेब डेवलपर(Web Developer) डिजाइन किए गए पेज की कोडिंग करना और पेज अपलोड का काम देखते हैं।

तकनीकी ज्ञान है जरूरी

Web Portal और इसके जर्नलिज्म(Journalism) में सफल होने के लिए पत्रकारिता के गुणों के साथ-साथ आपको तकनीकी ज्ञान होना जरूरी है। साथ में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं की अच्छी समझ भी होनी चाहिए। चूंकि इस ऑनलाइन पत्रकारिता की पूरी बुनियाद ही Internet पर टिकी है। इसलिए आपको Search engine, जैसे Google, Wikipidia  को अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। Social Media, ब्लॉगिंग(Blogging), Video editing, Photoshop, HTML का भी आधारभूत ज्ञान (Basic Knowledge) होना चाहिए। वेब पत्रकारिता एक फास्ट मीडियम है इस फील्ड में काम करने के लिए Speed और Accuracy का होना बहुत ही आवश्यक है |


  👉 Social media marketing क्या है?

  👉 How to create Blog

Post a Comment

1 Comments

  1. Very creative article, now a days its very difficult to find this type of quality websites, keep it up with such a interesting info.


    Algorithmic Trading

    ReplyDelete

Please don't enter any spam link in the comment box.